5 Simple Statements About संक्रामक रोग से बचने के उपाय Explained

Wiki Article



रोल ओवर स्टार्स, इसके बाद रेट को क्लिक करें।

नीगाता विश्वविद्यालय के प्राध्यापक साइतो आकिहिको का कहना है कि हल्के लक्षण होने की स्थिति में संक्रमित हो जाने मात्र से पर्याप्त प्रतिरोधक क्षमता विकसित नहीं होती। उन्होंने कहा कि यह तथ्य अच्छी तरह से ज्ञात है कि नये कोरोनावायरस के ख़िलाफ़ एंटीबॉडी की मात्रा समय के साथ घट जाती है। साइतो का कहना है कि संक्रमित होने के बाद टीका लगाने से शरीर में पर्याप्त प्रतिरोधक क्षमता सुनिश्चित की जा सकती है। जहाँ तक टीका लगाने के समय का प्रश्न है, उसे लक्षण कम होने के बाद बच्चे का स्वास्थ्य सामान्य होने पर लगाया जा सकता है।

हम व्यापक संक्रमण-रोधी उपाय अपनाकर उसे फैलने से रोक सकते हैं। माना जाता है कि ओमिक्रोन का प्रसार, परिजनों के बीच होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए घर पर भी बचाव के व्यापक उपाय करना ज़रूरी है। ओमिक्रोन के, संक्रमण का मुख्य प्रकार बन जाने के बाद, संक्रमित व्यक्तियों के निकट संपर्क वाले लोगों के लिए प्रतिबंधों में ढील दे दी गयी है। हालाँकि, हम में से प्रत्येक के लिए वायरस-रोधी उपाय अपनाना जारी रखना आवश्यक है। सरकार की कोरोनावायरस सलाहकार समिति के प्रमुख ओमि शिगेरु ने एनएचके को दिये साक्षात्कार में कहा कि संक्रमण के उच्च जोखिम वाली स्थितियों और परिस्थितियों में कोई बदलाव नहीं आया है। ओमिक्रोन के चलते लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों या ऐसे स्थलों से बचने का प्रयास करने का आह्वान किया जा रहा है जहाँ पर लोग ऊँची आवाज़ में बात किया करते हैं। उन्होंने लोगों से यह अनुरोध भी किया कि वे बुज़ुर्ग लोगों से मिलने से पहले कोरोनावायरस जाँच करायें। उन्होंने जोड़ा कि प्रत्येक व्यक्ति को महामारी के अपने अनुभव से प्राप्त ज्ञान का उपयोग करते हुए संक्रमण को रोकने के उपाय करने चाहिए।

अगर आपकी हड्ड‍ियों में दर्द है, तो डॉक्‍टर एक्‍स-रे कराने की सलाह देते हैं। इससे यह पता चलता है क‍ि कहीं हड्ड‍ियां डैमेज तो नहीं है। इस टेस्‍ट को बोन स्‍कैन टेस्‍ट कहते हैं। इस टेस्‍ट से हड्ड‍ियों की कमजोरी, दर्द का कारण पता चलता है। साथ ही यह पता चलता है क‍ि कहीं हड्ड‍ियां खराब तो नहीं हो रही हैं। 

नवंबर मध्य में, न केवल जापान, बल्कि दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया और मलेशिया सहित पूर्व और दक्षिण-पूर्वी एशिया में भी संक्रमण फैला है। हामादा ने क़तर में जारी फ़ुटबॉल विश्व कप के प्रभावों और अमरीका में संक्रमण मामलों में संभावित वृद्धि के बारे में चेताया, जहाँ नवंबर के अंत में थैंक्सगिविंग मनाया गया।

यह प्रक्रिया अमरीकी दवा कंपनी फ़ाइज़र की गोली पैक्सलोविड की तरह ही काम करती है। नैदानिक परीक्षणों में भाग लेने वाले रोगियों को पाँच दिनों तक दिन में एक बार ज़ोकोवा दी गयी। चौथे दिन, वायरस प्रारंभिक राशि के लगभग तीसवें हिस्से तक कम हो गया और कोई गंभीर दुष्प्रभाव दिखाई नहीं दिये।

वैरिसेला जोस्टर वायरस के लक्षण क्या हैं?

ड्रग प्रतिरोधी होने के कारण अगर उपचार काम ना कर पाए तो अलग प्रकार की दवाओं के संयोजन का उपयोग करना। ड्रग प्रतिरोधी स्थिति तब होती है, जब उपचार के बाद भी टेस्ट से click here पता चलता है कि टीबी बैक्टीरिया अभी भी सक्रिय हैं।

सिफ़लिस : यदि इस जीवाण्विक संक्रमण का इलाज न कराया तो मानसिक बीमारी, पक्षाघात, हृदय को क्षति, अंधत्व व मृत्यु तक के मामले होते देखे गये हैं। इसके लक्षणों में व्रण (अल्सर) अथवा पीड़ारहित व्रण (कांक्रे), थकान, हल्का बुख़ार सम्मिलित हैं।

मास्क पहनना, मुंह ढक कर रखना और कमरे में वेंटीलेशन का इस्तेमाल करने से भी बैक्टीरिया के फैलने से रोकथाम की जा सकती है।

हमारे आसपास ऐसी कई बीमारियाँ है जिनका न ही हमें ज्ञात होता है और न ही हमें उसका पता लगता है.

অসমীয়া বাংলা बोड़ो डोगरी ગુજરાતી ಕನ್ನಡ كأشُر कोंकणी संथाली মনিপুরি नेपाली ଓରିୟା ਪੰਜਾਬੀ संस्कृत தமிழ் తెలుగు ردو

दूसरा निवारक उपाय है विद्यालय या काम पर जाने से बचना और साथ ही बुख़ार तथा कुछ अन्य लक्षण होने पर अन्य लोगों के संपर्क में आने से बचने के प्रयास करना। ऐसी स्थिति में पर्याप्त विश्राम भी बहुत आवश्यक है।

हर्पीज़ : यह अनेक प्रकार का होता है और यौन सम्बन्धों के अतिरिक्त साथ तैरने से भी हो सकता है (अथवा उस धारा से भी जिसमें नहा रहे चुके संक्रमित व्यक्ति के हर्पीज़ बहकर आ रहे हों), यह मस्तिष्क में दशकों तक प्रसुप्त पड़ा रह सकता है।

Report this wiki page